अमेरिका द्वारा फिदेल कास्त्रो को मारने की विचित्र योजनाएँ

28

उसके पूर्व गुप्तचरसेवा प्रमुख के अनुसार, फिदेल कास्त्रो अपने जीवन जीवन में ह्त्या के कम से कम 634 प्रयासों से बचा था। वह आंकड़ा सही हो या नहीं पर क्यूबा के इस तानाशाह ने सीआईए द्वारा नियोजित अनेकों और विचित्र हत्या योजनाओं को असफल किया था। उन ह्त्या प्रयासों से हम यहाँ 6 प्रमुख विचित्र प्रयासों की चर्चा कर रहे हैं:

सिगार द्वारा

कास्त्रो को मारने का शायद सबसे प्रसिद्ध प्रयास 1960 में आया था जब सीआईए ने उसके पसंदीदा सिगार के एक बॉक्स को जहर से भर दिया था।
कास्त्रो द्वारा सत्ता छीनने के ठीक एक साल बाद, एजेंसी ने बॉटुलिनम टॉक्सिन से सिगार को इतना विषैला बनाया कि किसी भी व्यक्ति को मार डाला जा सकता है।
1961 में उपसमिति के रिपोर्ट के अनुसार सिगार को एक “अज्ञात व्यक्ति” के द्वारा पहुंचाया गया था, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि उसके बाद उनके साथ क्या हुआ।
कहने की जरूरत नहीं है कि वे कैस्ट्रो द्वारा कभी नहीं चबाए गए ।

गैंगेस्टेर्स द्वारा

महीने पहले, राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहावर के कार्यकाल के अंत में, CIA ने कास्त्रो को हटाने में मदद करने के लिए दो गैंगस्टरों को भर्ती करने के लिए बिचौलियों की एक श्रृंखला का उपयोग किया था। चर्च समिति की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी $ 150,000 (आज के पैसे में कम से कम $ 1.2 मिलियन) का भुगतान करने के लिए तैयार थी। ये डकैत शिकागो की भीड़ के मालिक सैम गियानकाना थे, और सैंटोस ट्रैफिकेंट, जो भीड़ के क्यूबा संचालन के प्रमुख थे। ये दोनों एफबीआई की 10 मोस्ट वांटेड सूची के सदस्य थे। जियानकाना ने सुझाव दिया कि जहर की गोलियां बंदूकों की तुलना में अधिक विश्वसनीय थीं, इसलिए सीआईए ने नकदी-संकटग्रस्त क्यूबा अधिकारी को “उच्च घातक सामग्री” की छह गोलियां प्रदान कीं, जो कि कास्त्रो तक पहुंच थी।
हालांकि, कई असफल प्रयासों के बाद इस योजना को भी छोड़ दिया गया।

चित्रित शंख

सीआईए ने 1963 में और भी अधिक विस्तृत योजना का प्रयास किया। खुफिया अधिकारियों ने सोचा कि वे कास्त्रो के स्कूबा डाइविंग के प्यार का इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने गोताखोरी के दौरान कैस्ट्रो का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक बड़े शंख के अंदर विस्फोटक छिपाने और इसे रंगों से रंगने की योजना बनाई।
कई अन्य योजनाओं की तरह, समिति की रिपोर्ट के अनुसार, इस विचार को “अव्यावहारिक रूप से त्याग दिया गया”।

दूषित डाइविंग सूट

उसी वर्ष, CIA ने एक कवक के साथ कास्त्रो के डाइविंग सूट में से एक को दूषित करने की योजना बनाई जो एक पुरानी और दुर्बल त्वचा रोग पैदा करेगा। डाइविंग सूट, साथ ही एक संक्रमित श्वास तंत्र, कास्त्रो को अमेरिकी वकील जेम्स डोनोवन द्वारा दिया जाना था, जो क्यूबा के नेता के साथ बंधक वार्ता में शामिल थे।
डोनोवन द्वारा कास्त्रो को सूट दिए जाने के बाद इस योजना को छोड़ दिया गया था।

घातक प्रेमिका

एक अन्य प्रयास “जेम्स बॉन्ड” फिल्म की नायिका मारिता लॉरेंज के माध्यम से किया गया।

लोरेन्ज ने 1993 में वैनिटी फेयर को बताया कि, जब वह 1959 के अंत में कास्त्रो की प्रेमिका थी , तो उसे CIA के लिए एक अनुबंध-एजेंट के रूप में भर्ती किया गया और क्यूबा के नेता की हत्या करने का काम सौंपा गया।

जहर वाली कलम

एक पेन के भीतर छुपाए गए हाइपोडर्मिक सुई का उपयोग करके कास्त्रो को मारने की योजना थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here